Omni Channel मार्केटिंग क्या है ?

आज में आपको Omni Channel Marketing के बारे मै बताना चाहता हु दरसल ओमनी चैनल का मतलब होता है मल्टीप्ल तरीको से मार्केटिंग करना डिजिटल रस्ते से। इनटरनेट मार्केटिंग मै सही रस्ते से ओमनी चैनल मार्केटिंग की मदद से किसी भी टारगेट यूजर को अड़(Ads)दिखा कर अपने प्रोडक्ट को सेल्ल करना है।

अब में आपको आसान भाषा में समझाता हु जैसे की मेरी कंपनी एक मोबाइल फ़ोन बनाती है मैंने अपने फ़ोन को बेचना है मेरा फ़ोन ऑफलाइन तरीको से बाजार में दुकानों की मदद से तो बिक रहा है अगर हम टेक्नोलॉजी की दुनिआ की बात करें तो अब सम्मान ऑनलाइन जरिये भी बिकने लगा है।

जैसे मैंने अपना फ़ोन ऑनलाइन सेल करना है ओमनी चैनल डिजिटल मार्केटिंग की मदद से में क्या करुगा की अपने सारे सोशल मीडिया खातों में अपने मोबाइल फ़ोन का प्रचार करुगा। इस प्रचार में बहुत सारे लोग मेरी लगाई हुई विज्ञापन को देखेंगे और फ़ोन खरीद लेंगे। बहुत सारे लोग अभी भी नहीं फ़ोन लेंगे क्यूंकि उनका मेरे प्रोडक्ट पर कोई इंटरस्ट नहीं है।

अपना ट्रस्ट कस्टमर को बनाने के लिए में जन्मी चैनल का मदद लूंगा जिसमे में अपने टारगेट(Target) यूजर को अपनी विज्ञापन दिखाऊगा और कस्टमर का इंटरस्ट फ़ोन लेने के लिए बना रहेगा।

अगर आपके पास मान लो 2 सोशल मीडिया एकाउंट्स है और आपके कस्टमर के पास 5 सोशल मीडिया एकाउंट्स है अगर ऐसा तो आप भूल जाओ की अप्प अपना प्रॉडक्ट अपने कस्टमर को सेल कर पाओगे आपके पास भी ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया एकाउंट्स होने चहिये ऐसे आपका प्रोडक्ट भी बिकेगा और साथ मै अप्प अपने कॉम्पिटिटर को भी पीछे कर पाओगे।

सोशल मीडिया अकाउंट जैसे की फेसबुक,ट्वीटर ,इंस्टाग्राम ,यूट्यूब अदि।
अगर हम फेसबुक की बात करें तो फेसबुक की एक बहुत अच्छी सर्विस है जिसका नाम फेसबुक पिक्सेल(फेसबुक Pixel) है और साथ में आपको गूगल की सेवा जैसे की अद्वोर्ड्स(Adwords) जिसके जरिए अप्प एड्स चला सकते है।

बहुत सारे सोशलमीडिए एकाउंट्स है जिसे अप्प इस मार्केटिंग मै इस्तेमाल कर सकते है।

  1. ओमनी चैनल मार्केटिंग करते समय कोनसी बातो का ड़याँ रखना चाहिए आपको निचे दिए गए है।
  2. आपको सबसे पहले सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स पर अपना अकाउंट बनाना जर्रोरी रहने के साथ साथ एक्टिव रहना भी जर्रोरी है।
  3. आपको अपने कॉम्पिटिटर से अग्गे जाने के लिए अपनी ऑडियंस को रे टारगेट (Re-Target)करना होग।
  4. आपको अपना ध्यान कस्टमर को ads के जरिये उत्साहित रखना होगा जिस से उसका मन आपके प्रोडक्ट पे रहे।
  5. फेसबुक पिक्सेल जैसी सेवाओं का इस्तेमाल करना होगा जैसे की आपको पहले बताया है उसी तरह.
  6. एड्स(Ads) चलाने के लिए आपके पास के अच्छा बजट होना चाहिए इसके जरिये ही आप ओमनी चैनल मार्केटिंग कर पाओगे।

फेसबुक पिक्सेल कोड क्या है- ओमनी चैनल

अगर आप डिजिटल मार्केटर हो आपको पिक्सेल कोड के बारे मै पता होना चाहिए। पिक्सेल कोड एक ऐसा जरिए है जिस से आप अपनी प्रोडक्ट को सही कस्टमर को बेच सको बिना किसी फालतू एड्स(Ads) पर पैसा बर्बाद करे।

जैसे की मेरा प्रोडक्ट है इंजीनियरिंग की किताबे अब मै चाहुगा की मेरी किताब केवल इंजीनियर के बिद्यार्थी को ही बेचू। अगर आप सब लोगो के लिए अड़ चलाएंगे तो आपका पैसा बर्बाद होगा क्यूंकि किताब तो केवल इंजीनियर स्टूडेंट्स ने ही लेनी है और सब बिद्यार्थी इंजीनियर नहीं होंगे।

इस पर्किर्या से हम अपने प्रोडक्ट को फेसबुक पिक्सेल की मदद से सही कस्टमर को अपना सामान बेच सकते है सिर्फ टारगेट लोगो को ही।
आप पिक्सेल मै एक से ज्यादा बार ही अपनी ऑडियंस को टारगेट कर सकते हो। ऐसे फेसबुक पिक्सेल कहा जाता है।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो हमें कमेंट करके जर्रोर बताना। अगर किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हो तो हमें कॉन्टेक्ट जर्रोर करे।

1 thought on “Omni Channel मार्केटिंग क्या है ?”

Leave a Comment