विज्ञानं क्या है ? – बिज्ञान का अर्थ क्या है?

विज्ञानं हमारे इस भौतिक जगत में कुश भी घटित हो रहा है उसका क्रमबद्ध या बबसथित ही बिज्ञान कहलाता है।बिज्ञान को इंग्लिश में साइंस कहते है साइंस से हिंदी में लिया गया अर्थ बिज्ञान है.दरशल यह प्रशन बहुत सारे बिद्यार्थी को उनेह एग्जाम और कॉल्स में पूछा जाता है बहुत सारे स्टूडेंट इसका जवाब नहीं सकते है। आप इस आर्टिकल के जरिये इससे पढ़ सकते है और अपना जबाब ढूंढ सकते है।

बिज्ञान का अर्थ क्या है?(What is Science in Hindi?)

बिज्ञान अक्षर दो सब्दो से मिल कर बना है , जैसे की बी = बिसिस्ट , ज्ञान = ज्ञान. बह बिसिस्ट ज्ञान जिसके अंतर्गत किसी बीसीए का संघठित क्रमबद्धु ऐब सामान्य बोध होता है बिज्ञान कहलाता है।

vigyan-kya-hai

विज्ञानं का इंग्लिश क्या होता है?

बिज्ञान को इंग्लिश में साइंस कहते है, साइंस सबद इंगलिश का शब्द है।

पीली क्रांति (Yellow Revolution) क्या है?

विज्ञानं की शाखाएं कितनी होती है?

हम इस आर्टिकल के जरियर करवाल बिज्ञान की तीन शाखाएं के बारे में बात करेंगे।

रसायन बिज्ञान

बिज्ञान की बह शाखा जिसमे पदार्थो के संघटन , गुणों ,सरचना,तथा,रासायिनक,प्रतिकिर्या ,के दूरन होने वाले परिबर्तनो का अध्ययन किया जाता है। रासायिनक बिज्ञान की भी तीन सखायें होती है जिनका नाम कुश ऐसा है।

  1. अकार्बनिक रसायनकार्बनिक रसायन
  2. भौतिक रसायन
  3. रसायन बिज्ञान की इंगलिश होती है केमिस्ट्री।

भौतिक बिज्ञान

भौतिक बिज्ञान को इंग्लिश में फिजिक्स कहते है। फिजिक्स शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्द से हुयी है,और ग्रीक शब्द की उत्पति फूसिस से हुयी है। फूसिस का अर्थ होता है नेचर ऑफ़ नॉलेज जिसे हिंदी में प्रकर्ति का अध्यन करना।

जीव विज्ञानं

जीव विज्ञानं को इंग्लिश में बायोलॉजी कहते है यह जीव विज्ञानं विज्ञान की एक परिभाषा है। इंग्लिश के शब्द बायो का मतलब होता है जीव या जंतु ,और लोगी का अर्थ होता है अध्ययन करना। बिज्ञान की बह शाखा जिसे जीव और जन्तुओ का अधियन किया जाता है ऐसे जीव बिज्ञान कहते है।

इस लेख के जरिये हमने आपको बताया है की बिज्ञान क्या होता है और बिज्ञान की परिभाषा क्या होती है , दरअशल साइंस इतनी तेजी से गति कर रहा है की इसने बहुत सारी नयी टेक्नोलॉजी का निर्माण किया है। हर दिन एक नयी टेक्नोलॉजी आ रही है इस के पीछे का कारन यह साइंस है।साइंस में बहुत ऐसे फार्मूले है जिनकी मदद से असंभव काम भी सम्भब बन जाता है। 21 सदी में इन्सान चाँद और अंतरिक्ष तक चला गया है यह सब इसकी ही देन है। इसने हर मुश्किल काम को बहुत आसान बना दिए है।

Leave a Comment