Vanity Url क्या होता है – Vanity Url के फयदे

यूआरएल(URL) किसी भी नेटवर्क के रिसोर्स को ढूढ़ने के लिए है और Vanity Url इसकी ही प्रकार है।यह यूआरएल जब भी किसी ब्रांड की ऑनलाइन वैल्यू को बढ़ाना चाहते है तो यह इस्तेमाल में लिए जाता है। यह यूआरएल किसी भी वेबसाइट और सोशल मीडिया का अड्रेस होता है एक पहचान होती है जिसकी मदद से हम उस मंच पर आसानी से जा सकते है.

इसको ज्यादा तर मार्केटिंग लिए इस्तेमाल में लिया जाता है।उदहारण के तोर पर जैसे की किसी भी सोशल मीडिया पर example.com/Hindiblogg कुश इस प्रकार होता है ऐसा आप हर किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कर सकते हो जिस से आपकी पहचान आपके ब्रांड नाम से बांयी जा सकती है.

यह यूआरएल बहुत ही फयदे के लिए मन जाता है इसमे आप अपनी डिटेल वेबसाइट पर बिना बताये अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर बता सकते हो और साथ में उनका लिंक पता अपनी वेबसाइट /ब्लॉग में दे सकते हो।अगर आप अपने ब्रांड और बयपार की ऑनलाइन रेपुटेशन मॅनॅग्मेंट जिसे (ORM)कहते है इस के लिए यह बहुत फयदेमंद है।

Vanity Url के फयदे

हम आपको वैनिटी यूआरएल के फयदे के बारे में बतायेगे।

  1. याद रखने में आसानी
  2. भरोसा बढ़ाना
  3. आसानी से इस्तेमाल करना
  4. बताने में आसानी

याद रखने में आसानी

यह Vanity Url जैसे की अपने अपना ब्रांड का नाम सभी प्लेटफार्म पर एक सामान यूआरएल बना दिए तो जब भी कोई यूजर किसी भी प्लेटफार्म पर आपका ब्रांड सर्च करेगा तो यहां आपके ब्रांड आएगा यह ऐसे काम करता है.

लकिन अगर आप को ऐसा यूआरएल नहीं मिलता है तो ऐसे कुश बदलाब कर के भी एक अच्छा यूआरएल बना सकते हो उदाहरण के तोर पर जैसे की आपके ब्रांड का नाम है Hindiblogg तो आपका यूआरएल example.com/Hindiblogg होना चाहिए अगर आपको ऐसा नहीं मिलता है तो आप इस प्रकार कर सकते हो। जैसे की example.com/Hindi.blogg ऐसे कर सकते हो। इसका सबसे अच्छा तरीका है आपके ब्रांड को अच्छा और मजबूत बनाना।

भरोसा बढ़ाना

अगर आप इस प्रकार करते हो तो आपका ऑनलाइन रेपुटेशन मॅनॅग्मेंट में अच्छा नाम बनता है। क्योंटमेर को लगता है की आपका ब्रांड एक भरोसे जोग्ये है इस पर भरोसा किया जा सकता है। इस ले यह बहुत फयदे मंद है।

आसानी से इस्तेमाल करना

इस प्रकार के यूआरएल को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। जैसे की किसी को आपकी कंपनी या ब्रांड का कोई प्रोडक्ट अच्छा लगा हो या फिर आपसे किसी भी प्रकार की बात करनी हो तो आपसे इन सोशल मीडिया द्वारा कॉन्टेक्ट कर सकता है। सभी प्रकार के प्लेटफार्म आपको कांटेक्ट करने की अनुमति देते है.

क्यूंकि अगर सोशल मीडिया की बात करें तो आसानी से किसी को भी अपना नाम मिलना बहुत मुश्किल है अगर आपको मिल जाता है तो यह बहुत बड़ी बात होती है। इस लिए आपको कहते है की अगर आप भी कोई कंपनी को स्टार्ट कर रहे है तो सबसे पहले उसके यूआरएल को रजिस्टर करे ताकि आपको सबसे अच्छा यूआरएल मिले जिस से आपको पेहचानने में मुश्किल ना हो।

बताने में आसानी

अगर आप कंपनी /ब्रांड के मालिक का यूजर है अपने अपने फ्रेंड को अपने काम के बारे में बताना है तो यह जरिया अच्छा है। आज के ज़माने में बहुत सरे लोग इंटरनेट की दुनिआ से कँनेटेड है जैसे की गूगल ,फेसबुक,इंस्टाग्रा,यूट्यूब,अदि.

इन सुब में सभी के कहते बने होते है जिस से यह सुब इन को चला सकते है ऐसी प्रकार आपके ब्रांड का भी ऐसी तरह खता बना होता है। अगर आपको अपने काम के बारे में कोई पूछता है तो आप अपने कहते के साथ उसका वैनिटी यूआरएल बता सकते हो ऐसा हम आपको बताना चाहते है। यह सारा सिस्टम ऐसी प्रकार काम करता है।

Leave a Comment