स्टेनोग्राफर कौन होता है – स्टेनोग्राफर कैसे बने

स्टेनोग्राफी एक लिखने की पर्किर्या है, स्टेनोग्राफर शार्ट हिंट ऐसी पर्किर्या है जिसमे हम सब्दो की बजाये सिंबल का प्रयोग करते है जिसे इंग्लिश में शार्ट हिंट कहते है। यह सब लिखने वाले को ही आशुलिपिक (Stenographer) बोला जाता है। यह कुष खास प्रकार के सिंबल होते है जिनको लिखा जाता है ,ऐसा इस लई किया जाता है की जल्दी ज्यादा शब्द लिखने की बजाये इस पर्किर्या का इस्तेमाल किया जाता है।

स्टेनोग्राफर क्या काम करता है? (What Does a Stenographer do)

स्टेनोग्राफर ज्यादातर सरकारी दफ्तर, अदालत और अख़बार में काम करता है। यह जल्दी से जल्दी लिखने के लिए काम में लिया जाता है क्यूंकि बोले गए शब्दों को शब्द में लिखने के लिए समय लगता है और शार्ट हिंट सिंबल में लिखने के लिए कम समय लगता है। आशुलिपिक के पास एक ऐसी बिधि होती है जो की जल्दी से जल्दी लिख सकता है।

stenographer-kya-hai

आशुलिपिक का मतलब क्या है?

इसका मतलव है की सुनी हुयी बात को जल्दी से जल्दी लिखने वाला इन्सान इसको आशुलिपिक कहते है। यह एक इन्सान द्वारा बोले जाने वाले शब्दों को जल्दी से सिंबल में लिख देता है।

स्टेनोग्राफर का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

स्टेनोग्राफर के लिए लगभग 2 साल तक का हो सकता है ,इसमें आपको डिप्लोमा करना पड़ता है आशुलिपिक में। इस कोर्स को आप किसी सरकारी और प्राइवेट संस्था से भी कर सकते है।

MSP और APMC बारे में पूरी जानकारी 2021

स्टेनोग्राफर का पेपर कैसे होता है?

स्टेनोग्राफर का पेपर 2 घंटे में पूरा करना होता है ,पेपर को पास करने वाले कैंडिडेट को आशुलिपिक के निये निजकत किया जाता है।इसमें आपको स्लैबस के अनुसार पेपर अत ह।

स्टेनोग्राफर की योग्यता क्या है?

इस के लिए लगभग कैंडिडेट की उम्र 18 से लेकर 30 बर्च एक होनी चाहिए। और इसके साथ एसएससी का पेपर को भी क्लियर करना पड़ता है इसके लिए।इसके लिए आपके पास एक 12th पड़े का स्टैंड्रड भी होना जरुरी है। जपो की हर राज्ये में परीक्षा देने के लिए अबशाक्त जरुरी है।

स्टेनोग्राफर बोले गए शब्द को जल्दी से इस लिए लिख सकता है क्यूंकि इसके पास ट्रैंनिंग होती है , आशुलिपिक बनने से पहले कैंडिडेट की लिखने की स्पीड होती है उसको मापा जाता है जो कैंडिडेट अच्छी स्पीड से लिख सकता है बही स्टेनोग्राफर बन जाता है। ऐसे बनना कोई बड़ी बात नहीं है आप भी अच्छी ट्रैंनिंग लेकर यह बन सकते है.

यह सिंबल एक प्रकार के कॉर्ड होते है जिनको एक पेपर पर लिखा जाता है बाद में उन सब सिंबल को डिकोड कर कर शब्दों में लिख दिए जाता है। यह एक प्रकार की अच्छी जॉब है जिसमे आप केवल बेथ कर ही काम कर सकते है ,इस जॉब में आपको कही भी जाने की कोई आबश्यकता नहीं है.

अगर आप एक Student है आप एक स्टेनोग्राफर बनना चाहते है तो आपको आज से ही इसकी तयारी में लग जाना चाहिए। अगर आप जल्दी से ही इसकी प्रतिके शुरू कर देंगे तो आपके लिए यह बहुत फयदे की बात है। लगातार प्रतिके करने से यह आपके समज में आने वाला सब्जेक्ट है इसके सिंबल आसानी से किसी इन्सान के समज में नहीं आते है।

Leave a Comment