लिपि क्या है ? – हिंदी भाषा की लिपि क्या है ?

मौखिक ध्वनियों को अंकित इस्तेमाल किये जाने वाले चिन्हो की बातचीत बयबस्था को लिपि कहते है। सदाहरण तोर पर किसी भी भाषा की लिखने की बिधि को लिपि कहते है। अलग अलग भाषा की अपनी Lipi होती है। भारत में ज्यादातर बाषाओ की लिपि एक ही है।

वस आर्टिकल के जरिये हम आपको बतायेगे की भारत में बोली जाने वाली बाषाओ की Lipi क्या है ,अक्षर यह प्रश्न स्टूडेंट और कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछा जाता है इस समस्या के कारन कुश लोग इस प्रश्न का उत्तेर नहीं दे पाते। इस समस्या को दूर करने के लिए हमने सभी बाषाओ की Lipi को बताया गया है। इस आर्टिकल से आप जान पाओगे की किस भाषा की कोनसी Lipi है। पुराने ज़माने में लोग केवल बोलते समय अपने बिचारो को भाषा के जरिये दर्शाते थे ,लकिन जब उन्होंने सोचा की इन शब्दों को लिखा कैसे जाये तो इस प्रकार Lipi का निर्माण हुआ।

हिंदी भाषा की लिपि क्या है?

हिंदी भाषा पूरे भारत से इलावा अन्य बहुत सरे देशो में बोली जाती है। दरशल हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है। देबनागरी Lipi से ही हिंदी का बनी है। देबनागरी Lipi को नागरी Lipi भी कहते है ,नागरी शब्द  सबसे पहले उल्लेख 453 ई. में जैध ग्रंथों में मिला था। बहुत सारे लोग कहते है नगरों में प्रयोग होने के कारण इसका नाम नागरी पड़।

इंग्लिश भाषा की लिपि क्या है?

इंगलिश भाषा की लिपि रोमन है ,यह भाषा रोमन में लिखी जाती है। इस भाषा के कुल 26 अक्षर है जो इस भाषा को लिखने के लिए इस्तेमाल में लिए जाते है। यह एक मात्र ऐसी भाषा है जो की बिसव में पूरी दुनिआ में बोली जाती है और बहुत सारे देश इस भाषा का इस्तेमाल करते है। यह एक इंटरनेशनल भाषा है। बर्तमान में भी भारत में यह भाषा बहुत बोली और लिखी जाती है। यह भाषा धीरे धीरे और तेज गति में हो जा रही है।

पंजाबी भाषा की लिपि क्या है?

पंजाबी भाषा की लिपि का नाम गुरमुखी है। गुरमुखी नाम पंजाब के दस गुरु के नाम से रखा गया है। पंजाब की भाषा पंजाबी है। पंजाब में सभी लोग पंजाबी बोलते है और पंजाबी लिखते है। पंजाबी एकमात्र  ऐसी भाषा है जिसको आने देशो में भी मायणता मिल गयी है बोलने की।

बांग्ला भाषा की लिपि क्या है?

बांग्ला भाषा की लिपि देवनागरी है। बांग्ला भाषा की Lipi भी हिंदी भाषा की तरह एक ही है। इस देवनागरी भाषा में बहुत आदिक बोली जाने वाली भाषा का इस्तेमाल किया गया है।

संस्कृत भाषा की लिपि क्या है?

संस्कृत भाषा को लिखने के लिए ब्राह्मी और देवनागरी लिपि में लिखा जाता है। ब्राह्मी इस Lipi से भारत की बर्तमान लीपीओ का निर्माण हुआ है। संस्कृत भारत के अधिक लिखी और बोली जाती है। भारत में बहुत सारे ऐसे राज्ये है जो संस्कृत का इस्तेमाल करते है।

फ्रेंच भाषा की लिपि क्या है?

फ्रेंच भाषा यह केवल रोमन में ही लिखी जाती है। फ्रेंच इंग्लिश का एक एडवांस है जिसमे यह भाषा लिखी जाती है।

अगर आपको इसके बारे और जानकरी चाहिए तो आप अपने प्रशन हमें कांटेक्ट के जरिये बता सकते है

Leave a Comment