इलेक्ट्रिक कार में कितनी मोटर होती है?

इलेक्ट्रिक कार में इलेक्ट्रिक मोटर्स की संख्या बहुत भिन्न होती है। ईवी में दो मुख्य प्रकार के इलेक्ट्रिक मोटर होते हैं। पहली प्रकार की इलेक्ट्रिक मोटर एक DC मोटर (बैटरी से चलने वाली) और  AC मोटर  .यह डीसी-संचालित रोटर का उपयोग करता है और AC मोटर अल्टेरनेटिंग करंट से चलती है। डीसी-संचालित रोटर प्रेरक शक्ति है। बैटरी एसी-संचालित कम्यूटेटर को शक्ति प्रदान करती है। दोनों DC-संचालित EV में सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन है। हाइब्रिड में दो प्रकार की मोटरें होती हैं।इलेक्ट्रिक कार के यह सभी कंपोनेंट्स (Electric Car Components) है।

डीसी मोटर एक ब्रश वाली मोटर है, और यह डीसी करंट पर चलती है। यह स्प्रिंग-लोडेड ब्रश के माध्यम से रोटर से जुड़ा होता है, जो बिजली को टॉर्क में परिवर्तित करता है। कम्यूटेटर वह उपकरण है जो बिजली को वापस गति में परिवर्तित करता है। एक कम्यूटेटर में संपर्कों की एक अंगूठी होती है जो रोटर पर घूमती है।

मोटर के प्रकार के बावजूद, एक ईवी में कम से कम एक होता है। अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन DC मोटर्स का उपयोग करते हैं, जो 96 से 192 वोल्ट पर काम करते हैं। ये मोटर आमतौर पर तीन-चरण AC मोटर होते हैं जो 240V वोल्ट पर चलते हैं और 300V  वोल्ट बैटरी पैक के साथ संयुक्त होते हैं। विद्युत प्रवाह जो इन मोटरों को शक्ति प्रदान करता है, उनका समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और बैटरी विशेष रूप से उन्हें चलाने के लिए आवश्यक विद्युत प्रवाह की आपूर्ति के लिए आकार में हैं।

एक अन्य प्रकार की इलेक्ट्रिक मोटर एक ब्रशलेस डीसी मोटर है। ये कार के ब्रश के समान होते हैं, सिवाय इसके कि ये 96v से 192v वोल्ट पर चलते हैं। DC मोटर्स इलेक्ट्रिक फोर्कलिफ्ट उद्योग से आती हैं, और इनका उपयोग इलेक्ट्रिक कारों में किया जाता है। कम्यूटेटर रोटर पर संपर्कों की अंगूठी है। एक इलेक्ट्रिक वाहन में, ये दोनों मोटर शक्ति और दक्षता प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार में, EV और उसकी बैटरी दोनों DC मोटर का उपयोग करते हैं। डीसी मोटर में सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन है। अधिकांश ईवी में एसी और डीसी दोनों मोटर होते हैं। एसी मोटर सबसे आम है और सबसे ज्यादा टॉर्क प्रदान करती है। इसमें डुअल-स्पीड सिस्टम भी है। जब ईवी हाइब्रिड मोड में होगा, तो इसमें सेकेंड-स्पीड एसी इलेक्ट्रिक कार भी होगी।

डीसी संचालित इलेक्ट्रिक कार की मोटर ब्रश डीसी मोटर है। DC-संचालित इलेक्ट्रिक कार में इनमें से एक या अधिक मोटरें होती हैं। आमतौर पर ब्रश की गई डीसी-संचालित इलेक्ट्रिक कार में एक डीसी मोटर और दो एसी-संचालित मोटर होते हैं। एक कम्यूटेटर रोटर पर संपर्कों की अंगूठी है। एसी संचालित मोटर ईवी का सबसे आम प्रकार है।

एक इलेक्ट्रिक कार का पावर आउटपुट उसके इनपुट और उसके आउटपुट के बीच का अंतर होता है। इलेक्ट्रिक कार बेल्ट से चलने वाले अल्टरनेटर और लेड-एसिड बैटरी का उपयोग करती है। इस प्रणाली ने दशकों से अच्छा काम किया है, लेकिन आधुनिक वाहनों को पहले की तुलना में अधिक करंट की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रिक कार में ट्रैक्शन मोटर भी लेड-एसिड बैटरी का उपयोग करते हैं। ट्रैक्शन मोटर एक प्रकार की पारंपरिक रोटरी मोटर है।

Leave a Comment