Google Digital Garage क्या है?

Google Digital Garage एक प्रकार का ई-लर्निंग मंच है जिसमे आप कई प्रकार के ऑनलाइन कोर्सेस(Course) कर सकते हो बोह भी बिलकुल फ्री में।अगर आपको बिज़नेस स्टार्ट करते टाइम कोई समस्या आ रही है और आपको कोई समाधान नहीं पता चल पा रहा तो आप एक बार इस कोर्स को देखिये और रिजल्ट आपको मिलेंगे।

आप अपनी मर्जी के हिसाब से कोई भी स्कील(Skill) सिख सकते हो जिसमे आपको रूचि है। आपको इस कोर्सेज को करने के लिए किसी भी जगह पर जाने की कोई आबश्यकता नहीं है.

आप इसको घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल ,लैपटॉप ,टेबलेट से ही कर सकते है । अगर आप अपनी कार्य अच्छी तरह कर रहे हो तो आपको गूगल गेराज की तरह से एक सर्टिफिकट भी दिया जा सकता है। गूगल गेराज में कई प्रकार की ऑफलाइन ट्रैंनिंग होती है

अगर आपका कोई बिज़नेस है या फिर अपने कोई बिज़नेस स्टार्ट करना है तो गूगल डिजिटल गेराज प्लेटफार्म आपके लिए है जिसमे 150 से आदिक कोर्स है जिसमे आप फ्री में एंटेरी ले सकते है। इन कोर्सेस में आपको एसपरकार के कोर्स मिलेंगे जो की निचे दिए गए है।

  • डिजिटल मार्केटिंग
  • करियर डेवलपमेंट
  • डाटा और टेक्निकल ,इस से ज्यादा

गूगल डिजिटल गेराज का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपको GoogleDigitalGarage इस लिंक से रजिस्टर करना होगा। इस पर रजिस्टर करने के लिए आपको अपना डिटेल जैसे की अपना पूरा नाम ,ईमेल अदि डिटेल देनी होगी इस के बाद आपका अकाउंट बन जाय्रेगा।

ऐसा करने के बाद आपको SignIn अकाउंट करना होगा जो की रजिस्टर करते टाइम दिया होगाऔर इसके साथ साथ अप्प इसमे अपने जीमेल से भी लॉगिन कर सकते है।

ऐसा होने के बाद आपको अपना कोर्स लेना होगा जो आपको अच्छा लगता है कोर्स लेने के बाद आपको गूगल डिजिटल गेराज उसमे दिए गए सारे टास्क को पढ़ना होगा और उसके बाद आपको टेस्ट यानि एग्जाम होगा जो की आसान होता है।

अपना कोर्स पूरा होने के बाद अगर अप्प टेस्ट में पास होते हो तो गूगल गेराज आपको एक सर्टिफिकट से सन्मानित करता है जो की एक डिजिटल फॉर्म में होता है। ऐसे डिजिटल गेराज कहते है।

गूगल डिजिटल मार्केटिंग सर्टीफिकेशन-Google Digital Garage

अगर आपका भी इंटरस्ट डिजिटल मार्केटिंग में है तो आप को जान कर खुसी होगी की गूगल ने गूगल गेराज की शाहयता से डिजिटल मार्केटिंग का ई-कोर्स लॉन्च किया है जिसमे आप फ्री में ही डिजिटल मार्केटिंग को सिख सकते है गूगल डिजिटल गेराज से.

इस सर्टीफिकेशन में आप ऐसा सीखोगे की डिजिटल मार्किटिंग की जानकारी शुरू से लेकर अंत तक्क आपको वीडियो लेक्चर से सिखाया जायेगा जो की बहुत इंट्रेस्टेड और इन्फॉर्मेशनल वीडियो होती है जिनकी बहुत वैल्यू होती है.

अगर में अपनी बात करू तो मेने 2019 में ही डिजिटल मार्केटिंग सर्टीफिकेशन का कोर्स कर लिए था जिसमे गूगल गेराज की तरफ से मुझे सर्टिफिकट भी मिला था। इस कोर्स में आपको 26 के तक़रीबन मॉडल मिलेनेग जिसको आपको डेली बेस पर पूरा करना है।

  • इस कौसे में आपको इस प्रकार सिखाया जाता है इन टॉपिक्स पर जैसे की :
  • अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे लैके जाना है
  • उन लोगो के लिए जो ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है
  • बिज्ञापन(Ads) के जरिये अपनी सेल्ल कैसे बढ़ाये
  • पूरी दुनिआ में बिज़नेस कैसे करें

इस कोर्स में आपको 26 मॉडल और 40 घंटो का कोर्स है।अगर अप्प एक स्टूडेंट हो आपको एक अच्छी डिजिटल मार्केटिंग की नौकर की तलाश है अप्प इस कोर्स को कर सकते हो।

अगर आप कही और से कौसे करते हो तो आपको लाखो रूपये देने पड़ते है और हमें उतनी वैल्यू नहीं मिलती इस से अच्छा है की अप्प गूगल द्वारा बनाये गए कोर्स करें जो की ज्यादातर फ्री में ही है और आपो एक रुपया नहीं देना होगा जिसके साथ आपको कंटेंट की अच्छी वैल्यू मिलती है।

गूगल पूरी दुनिआ में अच्छे से काम कर रहा है यह चाहता है की लोग डिजिटल अपडेट हो जिस से टेक्नोलॉजी और भी अच्छी हो सके जिसमे लोगो का बहुत फयदा उनकी मुस्किलो कम हो इस प्रकार के बहुत सारे फयदे है इस कोर्स क।

2 thoughts on “Google Digital Garage क्या है?”

Leave a Comment