Goldfish का साइंटिफिक नाम क्या है ?

Goldfish का साइंटिफिक नाम Carassius auratus है, पूरी दुनिया में Goldfish को सबसे अच्छा माना जाता है , अक्सर  यह अजिहा सवाल है जो स्कूल बिद्यार्थीओ द्वारा पूछा जाता है और इसके साथ साथ यह अन्य प्रकार के परीक्षाओ में भी पूछा जाता है।

बहुत सारे बिद्यार्थी इस प्रश्न का उतर नहीं देते क्यूंकि उनको पता नहीं होता। हम इस पोस्ट के जरिये आपको गोल्ड फिश के बारे में सारे सबलो के जवाव देंगे ,इस को पढ़ने के बाद आपको अन्य पोस्ट पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Goldfish का साइंटिफिक नाम Carassius auratus है, गोल्डफिश के इस नाम को हिंदी में हम कैरासियस ऑराटस है। यह मछली पूरी दुनिया में बहुत कम पायी जाने वाली मछली है जिसको लोग आम तौर पर सुनहरी मछली बोलते हैं। 

Goldfish का दूसरा नाम क्या है ?

गोल्डन फिश का दूसरा नाम सुनहरी मछली है , यह नाम से उसको बहुत कम लोग बुलाते है। 

सुनहरीमछली के बारे में जानकारी ?

गोल्डन फिश एक ऐसी मछली है जो छोटी सी और मासूम सी होती है , यह मछली लंबाई में लगभग 23 inch  की होती है है और इसका वजन लगभग 4.5Kg है। यह मछली आमतौर पर पालतू होती है इसको नदियों नालों में नहीं पाया जाता है। यह देखने में बहुत सुंदर होती है। 

इस का सरीर का रंग नीला , पीला , लाल , सफ़ेद और काळा रंग की होती है। इस गोल्डन फिश को कभी भी खाया नहीं जाता है चीन जैसे देश भी इस गोल्डन फिश को पालतू बना कर रखते है। इस के दांत बहुत मजबूत होते है जो की सख्त से सख्त चारा भी निगल सकती है। 

सुनहरीमछली कहा पर मिलती है ?

गोल्डन फिश ज्यादातर ताजे पानी और अक्वेरियंस अदि जगहों पर मिलती है। यह Goldfish हर प्रकार के पानी में रह सकती है। यह मछली  ज्यादातर पीने दायक मीठा पानी में रहती है , अगर किसी जगह पानी खरा भी हो तो बहा भी रह सकती है।

और यह मसली सामान्य तापमान में रहती है जैसे की 20 से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस .यह ज्यादातर पानी की गहरायी में मिलती है , ज्यादातर लोग जो इनको पालते है बह इसको बड़े से शीशे के जार में रखते है जो इसको देख सके।

सुनहरीमछली बिना खाने के कितने टाइम तक रह सकती है?

Goldfish बिना खाने के लगभग 1 से लेकर 3 महीने तक रह सकती है। इस मछली का इम्युनिटी सिस्टम बहुत अच्छा होता है जो की इसको इतने लम्बे समय तक जीवित रख सकती है। 

सुनहरीमछली का जीवन काल कितना होता है?

गोल्डफिश का जीवन काल केवल 10 से लेकर 15 साल तक का होता है। इस जीवन काल में यह अपनी जिंदगी बिताती है।

Goldfish क्या खाती है ?

गोल्डन फिश पानी में रहती है यह पानी में रहने वाले कीड़े , पौधे , अदि जीव खाती है। 

Goldfish की देखभाल कैसे करे ?

अगर आप ऐसे इंसान है जिन्होंने गोल्डफिश को पालने में रखा हुआ है हम आपको बताएँगे की इस मछली  की देखभाल कैसे करते है। अगर अपने को शीशे के जार में रखा हुआ है तो आपको इसका समय समय पर पानी डालना होता होता है। इसको समय के अनुसार पानी में खाना भी देना बहुत जरूरी है क्योंकि इसको खाना देना बहुत जरूरी है।

2 thoughts on “Goldfish का साइंटिफिक नाम क्या है ?”

  1. Wonderful goods from you, man. I have understand your stuff previous to and you are just extremely fantastic.
    I really like what you’ve acquired here, really like
    what you’re saying and the way in which you say it.
    You make it enjoyable and you still care for to keep it smart.
    I can not wait to read far more from you. This is really a great web site.

    Reply

Leave a Comment