ईमेल एड्रेस क्या होता है – ईमेल क्यों जरुरी है

हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बतायेगे की Email Address Kya Hota Hai ,ईमेल यानि इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) होता है। टेक्नोलॉजी को बढ़ते बढ़ते इंटरनेट का जमाना आ चूका है, इंटरनेट की मदद से एक ब्यक्ति का सन्देश दूसरे बियक्ति को भेज सकते है, इस पर्किर्या को ईमेल कहते है।

पुराने ज़माने में लोग सन्देश को भेजने के लिए खत का इस्तेमाल करते थे जिसे डाक के द्वारा भेजा जाता था। इस डाक से खत को भेजने के लिए बहुत दिन लग जाते थे और पैसे भी बहुत लगते थे। लकिन Email के आने से यह साडी समस्या ख़तम हो गयी है , ईमेल आने से यह सारा झंझट ख़तम हो चूका है। आपको हम बतायेगे की ईमेल कैसे काम करता है। यह केवल कुश मिनट में आपका सन्देश दूसरी तरफ भेजा जाता है।

email-address-kya-hota-hai

ईमेल कैसे काम करता है

ईमेल का काम करने का तरीका बहुत अनोखा है ,ईमेल को इंटरनेट की मदद से सन्देश को एक से दूसरी जगह तक भेजा जाता है। Email इंटरनेट के जरियर काम करता है इसको चलने के लिए इंटरनेट का होना अबशाक्त है इस से बिना आप यह सर्विस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको ईमेल भेजने के लिए आपके पास आपका Email होना चाहिए(Sender) , जैसे की [email protected] यह ईमेल केवल उदाहरण के लिए ही है। और अपने जिसको ईमेल भेजना है आपके पास उसका ईमेल होना चाहिए जिसे इंग्लिश में (Receiver)बोलते है।

इसके बाद आप अपने कंप्यूटर में एक Email अप्प्लिओसातिओं की मदद से ईमेल को भेज सकते है ,जैसे की भेजने के लिए आपको अपना ईमेल और भेजने वाले का Mail Address और उसके साथ आपका सन्देश लिखा होता है। आप इस सन्देश वाले कोउम्म में अपना डिटेल दे सकते है,

इसके अलावा आप सन्देश के साथ साथ आपका कोई डिजिटल वस्तु जैसे की कोई फोटो , वीडियो आदि भेज सकते है। यह सारी पर्किर्या होने के बाद आप अपना Email भेज सकते है ,भेजने के कुश समय के बाद EMail चला जायेगा।

Email ID Kaise Banaye

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये ,अगर अपनी अपनी ईमेल आईडी बनानी है में आपको सिफारिश करता हु की आप गूगल की गामिल सर्विस का इस्तेमाल करें। में इस सर्विस को बहुत समय से इस्तेमाल करता आ रहा हु मुझे यह सर्विस बहुत अच्छी लगी है। ईमेल बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा Link इस लिंक पर जाना होगा।

इस लिंक पर जाने के बाद आपको अपनी जानकारी गूगल की जीमेल सर्विस के साथ सांझी करनी होगी जिस से आपकी जीमेल अकाउंट बन सके ,जानकारी जैसे कि आपका नाम , आपका पता, आपका मोबाइल नंबर ,आदि।

इसके बाद आपका जीमेल का अकाउंट बन जायेगा और उस के बाद आप अपना जीमेल अकाउंट का आनंद ले सकते है। यह सर्विस सबके लिए बहुत अच्छी है और गूगल इस सर्विस को और अच्छा बनता जा रहा है। Email का एड्रेस किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे की @gmail , @yahoo अदि।

क्लैंप मीटर क्या है क्या है – Clamp Meter कैसे काम करता है

Gmail Address Kya Hota Hai

जीमेल एड्रेस का मतलब होता है की इंटरनेट पर जितने ईमेल एड्रेस है उनका फॉर्मेट अलग अलग होता है। आज हम आपको बताएँगे की जीमेल एड्रेस क्या होता है , GMAIL यानी G= GOOGLE, MAIL = मेल। दोनों को मिला कर जीमेल नाम बना है ,

यह एड्रेस कुश इस प्रकार होता है उदाहरण के तोर पर जैसे की [email protected] कुश इस प्रकार होता है। इसमें [email protected] है जो की यूजर के मुताबिक ही होता है और @gmail.com को गूगल के द्वारा बनाया गया है जो की एक डोमेन है।

इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद पूरी दुनिआ को बहुत फयदा हुआ ,इस ने लोगो का काम आसान कर दिआ और साथ में जो काम बहुत दिनों में होता था बह केवल कुश मिनट में होने लगा।

टेक्नोलॉजी ने पूरी दुनिआ को बहुत कुश दिया है।आज कल जमाना बहुत डिजिटल हो चूका है लकिन इस सर्विस ने अपनी जगह बनायीं रखी है , पूरी दुनिआ में बहुत लोग डेली बेसिस पर इसको इस्तेमाल करते है और अपना महाविद्यालय और स्टूडेंट अपना काम करते है। यह सर्विस को ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनी काम में लेती है जो अपनी फाइल्स को एक गजह से लेकर दूसरी तरफ भेजती है।

ईमेल के फयदे

  1. इस सेवा से आप कुश पल में ही सन्देश भेज सकते है।
  2. भेजने के लिए कोई लगत नहीं लगती।
  3. कंप्यूटर और मोबाइल से इस्तेमाल कर सकते है।
  4. आपको ज्यादा जानकरी की भी आबश्यकता नहीं चाहिए।
  5. आप एक समय में बहुत लोगो को एक ही सन्देश भेज सकते है।

ईमेल के नुकसान

  1. इसको चलने के लिए इंटरनेट की आबश्यकता जरुरी रहती है।
  2. अगर आपके पास कंप्यूटर की जानकारी नहीं है तो आप इसे इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।
  3. सबसे बड़ी हानि आपके पास कंप्यूटर का मोबाइल हुआ चाहिए जो की बहुत महंगा होता है।
  4. दरशल बहुत से लोगो के पास मेल एड्रेस नहीं होता यह भी बहुत बड़ी समस्या है।
  5.  मेल के जरिये आपके कंप्यूटर में कोई वायरस भी भेज सकता है।

Leave a Comment