डीएनए क्या है – DNA का पूरा नाम क्या है

अपने ज्यादातर DNA का नाम सुना होगा की यह DNA क्या है और यह कहा और कैसे मिलता है. अपने अखबार और किताबो में इसका नाम अच्छी तरह से सुना होगा लेकिन आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाती , हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. अगर आप एक मेडिकल स्टूडेंट है तो इसके बारे में अच्छी तरह से पता होगा लेकिन अगर आप नहीं है तो हम आपको बता देंगे।

डीएनए क्या होता है – What is DNA in Hindi

what-is-dna-in-hindi

आपको पता ही है की हमारा सरीर सेल से मिल कर बना होता है , डीएनए (DNA) अणुओं का समूह होता है ,यानि की कोशिकाओं से मिल कर बना होता है.हमारे सरीर में हर कोशिका में डीएनए पाया जाता है , सिर्फ RBC यानि रेड ब्लोड्ड सेल्स (Red Blood Cells ) में DNA नहीं पाया जाता है. डीएनए हमारी पहचान है. यह इतना इस लई महत्बपूर्ण होता है इसमें हमारे सरीर का सभी डाटा होता है सभी प्रकार के निर्देश होते है.

आदिकास डीएनए नूकलिआस में पाए जाते है जिसे न्युकिलर कहा जाता है , और डीएनए का एक माइक्रो पोरशन माइक्रो कोर्निआ में भी पाया जाता है जिसे मिटोकॉंड्रियल डीएनए कहते है. जैसे की हम आपको एक उदहारण से बताते है जैसे की एक परिबार से लगभग सभी इंसानो का डीएनए बराबर ही होता है क्यूंकि बह एक ही परिबार से है. डीएनए एक ऐसा अनु है जो आपने जैसा डुप्लीकेट बना सकता है , इसके पास हर प्रकार ही जानकारी प्रपात होती है. यह इन्सान को दर्शा देता है की इन्सान का सुभाब कैसा है.

और जाने

  1. पीली क्रांति (Yellow Revolution) क्या है?
  2. MSP और APMC बारे में पूरी जानकारी 2021

डीएनए का पूरा नाम  क्या है – DNA Full Form In Hindi

डीएनए का पूरा नाम (Dna ka Poora Naam ) Deoxyribonucleic Acid है.यह जैविक अम्ल नइट्रोजन चारो से से मिल कर बनता है. इंसानो में पाए जाने वाले DNA में लगभग 3 बिलियन बेसेस पाए जाते है , डीएनए का 99% लगभग हर इन्सान में सामान्य होता है। डीएनए एक लम्बी जंजीर जैसा दिखने वाला एक अनु होता है  जो जीब की अनुबंसिस्ट बिसेस्ताओ को एनकोड करता है.

DNA-Full-Form-In-Hindi

आपको एक और हैरानी की बात बताये अगर हमारे DNA को सुलझाया जाये तो यह इतने लम्बे होंगे की एअर्थ से लेकर सूरज तक 300 गुना बार एअर्थ तक बापिस आ सकेंगे. DNA एक गुमाओदार सीढ़ीनुमा आकृति बनाता है जिसे डबल हैलेक्स (double Helix) कहा जाता है. एक शुगर मॉलिक्यूल जिसे डोक्य्रइबोस कहा जाता है , नइट्रोजन युकां शार्प यानि बेसेस इसमें चार बेसेस पाए जाते है जैसे की निचे दर्शाये गए है.

(A with T, and G with C).

  1. (A) Adenine
  2. (C) Cytosine
  3. (G) Guanine
  4. (T) Thymine

यह डीएनए के चार तरह के बेसेस है. यह चारो मिल कर एक कोड बनाते है जो jivan के सभी कामो को करने के लिए हमें निर्देश देते है. इस बेसेस को DNA सीक्वेंस (Dna Sequence) कहा जाता है. DNA हर एक इन्सान में अलग अलग पाया जाता है ऐसा इस लई है क्यूंकि हर इन्सान की पहचान अलग अलग है. यह सब DNA का कमाल है की सभी इंसानो का सुबाह और बेबहार अलग अलग है सब इसका ही कमाल है। इस लई ज्यादातर लोग DNA चैक करवाते है.डीएनए आपने जैसा स्ट्रक्चर बना सकता है जी हाँ यह सही बात है डीएनए में सेल डिवीज़न के लिए जरुरी भी होती है. अक्सर डीएनए से बना दूसरा DNA उसके समान ही होता है लेकिन कभी कभी जिस से बना है उस की तरह जैसा नहीं बना पाता तो यह हमारे सरीर में कुश गलत एक्टिविटी भी  कर सकता है.

डीएनए एक पेण्ड्रीवे की तरह होता है जो की मनुस्ये सरीर का सारा डाटा आपने अंदर स्टोर करके रखता है. आप को बता दे 1 ग्राम DNA लगभग 700 Terabytes की जानकारी भी स्टोर कर सकता है. इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है की यह कितना सक्तिसाली होता है. अगर आप पूरी दुनिआ की जानकारी को स्टोर करना चाहे तो आपको केवल 2 ग्राम डीएनए की जरुरत पड़ेगी।

डीएनए की खोज किसने की

एक और सवाल अत है की DNA की खोज किसने की आप को बता दे डीएनए की खोज फ्रेड्रिच मॉइस्चर (Friedrich Miescher) ने की थी। डीएनए को 1869  में खोजा गया था. इसकी खोज होने के बाद बहुत सरे रेसेअर्चेर्स का ध्यान अपनी तरफ नहीं खींच पायी. लेकिन 1953 में कुश रेसेअर्चेर्स ने डीएनए का डबल हेलिक्स स्ट्रक्चर खोजा तो पता चला की यह DNA बायोलॉजिकल इनफार्मेशन को कैर्री कर सकता है। यह एक अच्छी बात थी की सभी जांनने लग गए थे की DNA की क्या महहतता है।

डीएनए फुल फॉर्म इन मेडिकल

डीएनए फुल फॉर्म इन मेडिकल में देओसीरिबोनुक्लेइक एसिड (Deoxyribonucleic Acid) है.

डीएनए कितने  प्रकार का होता है ( Types Of DNA In Hindi )

क्या आपको पता है की डीएनए कितने प्रकार का होता आपको बता दे की DNA तीन प्रकार का होता है. निचे बताया गया है की डीएनए के प्रकार के नाम क्या क्या है.

  1. A-DNA
  2. B-DNA.
  3. Z-DNA

यह डीएनए के तीन किसम है. मनुस्य का DNA कुश इस प्रकार का होता है , इस लिए सभी प्रकार के इन्सान अलग अलग होते है ऐसा इस तरह से ही होता है। आपको ज्यादातर किताबो और स्कूल में पूछा जाता होगा की डीएनए के प्रकार आप , आप इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़कर इस प्रश्न का अच्छी तरह से उत्तर दे सकते है.

डीएनए काम कैसे करता है

हम आपको बताने जा रहे है की डीएनए कैसे काम करता है.डीएनए जो की इन्सान और जीब का सबसे अनोखा अनु होता है , यह खून में पाया जाता है यह दर्शाता है की आपके सरीर की बनाबट कैसी रहेगी और हर प्रकार से आपके बारे में दर्शायेगा.मनुस्य सरीर में होने के बाबजूद यह सरीर को सन्देश देता है की कब और कहा कोनसे अंग ने क्या हरकत करनी है.माने तो यह पूरी तरह से आपके सरीर को कण्ट्रोल में रखता है.DNA को आपके बारे में सभी कुश पता होता है , एक DNA का अनु इस में आपके बारे में बहुत इनफार्मेशन होती है.यह आपके सरीर के अंगो के साथ मिल कर काम करता है.यह आसानी से नहीं दिखने वाला अनु होता है , इसको केवल हाई डेफिनेशन माइक्रोस्कोप के जरिये ही देखा जाता है. DNA ज्यादातर आपके माता पिता के जरिये आपके अंदर जनम से ही बनता है , यह लगातार आपके बॉडी को बनाने और काम करवाने में मदद करता है. यह एक सीडी नुमा स्प्रिंग की तरह होता है. डीएनए में लगभग बहुत सरे अनु होते है जो की सरीर में अलग अलग करए करने का काम काम करते है. जनम से लेकर अंत तक आपके सरीर को जो भी योगदान मिलता है यह सब डीएनए का है।

डीएनए (DNA) जांचने की विधि

आज टेक्नोलॉजी के युग में हर प्रकार का बॉडी टेस्ट सम्भब है , इस तरह से डीएनए को जांचने की बिधि भी है जो आपको हम बताने जा रहे है. DNA को जांचने को  ” जेनेटिक टेस्टिंग ” (Genetic Testing ) बोलै जाता है। यह एक प्रकार का मेडिकल टेस्ट होता है जो मनुस्ये सरीर पर किया जाता है. यह आपके DNA के बारे में बताता है की कैसे प्रकार का आपका DNA है. यह टेस्ट कुश मेडिकल कारणो के लिए भी किया जाता है। यह टेस्ट बताता है की आपका DNA दिखने में कैसा है और कैसे बदलता है आपके सरीर को और बहुत. यह आपकी बॉडी के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देता है.

Conclusion

इस आर्टिकल में आपको बताया गया है की DNA क्या होता है और डीएनए की जांचने की बिधि. आपको यह आर्टिकल बहुत अच्छा लगा होगा हमने इस आर्टिकल में सभी प्रकार की बातो को नोट कर के लिखा है जिसकी आपको आबश्यकता है. अगर आपको इस आर्टिकल के बारे में और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट या ईमेल के जरिये कांटेक्ट कर सकते है. जिसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना. हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यबा.

Leave a Comment