क्लैंप मीटर क्या है क्या है – Clamp Meter कैसे काम करता है ?

Clamp Meter  एक प्रकार का डिजिटल डिस्प्ले वाला इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। जिसको हम एम्पेयर ,वोल्टेज ,कंटीन्यूटी ,अदि के लिए उपयोग में लिया जाता है। यह उपकरण देखने में मल्टीमीटर के आकार का होता है बस फरक इतना होता है की इसमे एक क्लैंप लगा होता है। इसमे क्लैंप मीटर लगने से इसका नाम Clamp Meter  रखा गया है।

यह मीटर के ऊपर लगन क्लैंप में करंट कइल होने से यह ज्यादा तर एम्पेयर मापने के लिए बनाया गया है। इसमे हम बिना किसी तार से इस से AC करंट का आपमेरे को मैप सकते है अगर वोल्टेज की बात करें तो 1000V जिसे AC और DC में मैप सकते है।

Clamp Meter कैसे काम करता है ?

इस मीटर को काम करने के लिए एक बैटरी की आबश्यकता होती है जो की इसमे लगी होती है। यह क्लैंप मीटर में एक डीएलर होता है जिसको सेट करने से हम अलग अलग प्रकार के सोर्स को मैप सकते है जैसे वोल्टेज ,एम्पेयर,अदि।

इसको वोल्टेज मापने के लिए इसमे लगी तारो का इस्तेमाल होता है जो की एक पॉजिटिव और एक नेगिटिव इसको बैटरी से या अन्य सोर्स पर लगाया जाता है। अगर अपने किसी भिवोल्टाज का एम्पेयर को चेक करना है तो आपको किसी भी प्रकार के तारो की आबश्यकता नहीं हैइस के लिए आपको मीटर पर लगा क्लैंप का इस्तेमाल करना होगा।

इस क्लैंप में लगा कइल तार में बहने वाले करंट को माप लेता है और आपको डिस्प्ले में रिजल्ट्स को दर्शा देता है। ऐसी तरह Clamp Meter  काम करता है। इसके एल्वा यह मीटर बहुत सरे काम कर सकता है।

मल्टीमीटर क्या होता है – कैसे काम करता है

Clamp Meter क्यों जरुरी है ?

अगर आप एक इलेक्ट्रॉनिक के स्टूडेंट या फिर एक टेक्निशन हो तो आपको इस उपकरण की बहुत जरुरत पड़ती होती क्यूंकि यह उपकरण बहुत ही फायदेमंद है। अगर एल्क्ट्रॉनिक्स में कुश भी मापना होता है तो Clamp Meter  की आबश्यकता होती है।

अगर आपकी कोई दुकान है या फिर अपना कोई प्रोजेक्ट बना रहे हो और हर रोज के घर में भी इसकी जरुरत होती है। यह उपकरण वोल्टेज और एम्पेयर एही नहीं मापता यह किसी भी तार की कंटीन्यूटी ,रेजिस्टेंस ,कपक्टर अदि मैप सकता है। इसको लेने के लिए आपको यह ऑनलाइन मार्किट या फिर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक की दुकान से मिल जायेगा।

अगर आपके घर में किसी कारन से बिजली काम या ज्यादा आ रही है तो आप इसकी मदद से उसको मैप कर ठीक कर सकते हो और आपका नुकसान होने से बच सकता है। अगर आप एक सस्ता मीटर को खरीदना चाहते है तो आप इस लिंक के जरिये खरीद सकते है BUY_NOW

Clamp Meter के फायदे

  1. Clamp Meter  को बिना किसी तार के इस से टेस्टिंग कर सकते है।
  2. यह आकार में छोटा होता है।
  3. इस मीटर को इस्तेमाल करना बहुत बड़ी बात नहीं है सिर्फ डीएलर की मदद से वैल्यू सेट कर के देख सकते है।
  4. कई प्रकार के मीटर में LCD में लाइट लगी होती है जिसको हम रात को भी इस्तेमाल कर सकते है।
  5. इसमे बहुत सारे फंक्शन होते है। एक उपकरण से हम बहुत सारे काम कर सकते है इसके होते हुए और उपकरण उठाने की कोई आबश्यकता नहीं है।

Clamp Meter के नुकसान

  1. एक अच्छा मेटयर बहुत महंगा होता है।
  2. इस मीटर में लगा क्लैंप होने से आप इसे आसानी से अपने साथ नहीं रख सकते इस के लिए आपको कोई कवर की आबश्यकता होगी।
  3. हर एक मीटर में LCD लाइट नहीं होती एक यह कारन है आप इसको बिना लाइट के रात को इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  4. अगर अपने किसी भी तार को उल्टा लगा दिए तो यह आसानी से खराब हो जाता है।
  5. अगर आप मापते बकत डाईलर उसकी वैल्यू के मुताबिक नहीं सेट करते हो तो यह जल्दी खराब हो जाता है।

मल्टीमीटर क्या मापता है ?

क्लैम्प्मेटर इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट की क्षमता को मापता है जिसे पता चलता है की इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ठीक तरह से काम क्र रहा है जा नहीं

Tong Tester क्या है ?

टोंग टेस्टर डिजिटल क्लैम्प्मेटर का दूसरा नाम है, क्लैम्प्मेटर को दूसरे नाम से टोंग टेस्टर भी बोलै जाता है। टोंग टेस्टर क्लैम्प्मेटर होता है जो किसी इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट की क्षमता को मापता है.

1 thought on “क्लैंप मीटर क्या है क्या है – Clamp Meter कैसे काम करता है ?”

Leave a Comment