Central Locking System क्या होता है ?

Central Locking System एक मात्र ऐसा सिस्टम है जो की आपकी कार की सुरक्षा करता है। दरअशल कार में चार दरवाजे होते है बार बार उनका लॉक लगाना और लॉक खोलना बहुत ही मुश्किल काम है।इसको काम करने के लिए Central Locking System का अबिस्कर हुआ। यह सिस्टम कार के चारो दरवाजो के लॉक को भी देखता है और साथ में सुरक्षा भी करता है। ज्यादातर इसको कार की सुरक्षा के लिए ही इस्तेमाल में लिया जाता है।

और साथ में दरबाजो से लेकर यह सिस्टम का। के शीशे कांच को भी ऊपर निचे करता है। इसको सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम कहते है।इसको कण्ट्रोल कार की चाबी में लगा रिमोट करता है। इस रिमोट पर कुश बटन होते है जो की कार को कण्ट्रोल करते है।

अगर आप बिना रिमोट के कार को स्टार्ट करने की कोसिस करोगे तो यर्ह नहीं हो सकेगा। अगर आपको अपनी कार को सुरक्षित रखना है तो इस तरह के सिस्टम को जरूर लगवाना जिस की मदद से आप सुरक्षित रहोगे।

Central Locking System क्यों जरुरी है

दरशल हर दिन कार की चोरी होने की खबरे आती रहती है। कार की चोरी को रोकने के ;लिए इसको बनाया गया यह कार को चोरी होने से तो बचता है साथ में एक सुरक्षा अलार्म की तरह भी काम करता है। जैसे की किसी बियक्ति द्वारा किसी कार को टच किया जायेगा तो यह अलार्म अपने आप चलने लग जायेगा ऐसा होने पर कार के ओनर को पता चल जायेगा।

अगर कोई चोर आपकी कार का शीसा तोड़ कर भी अंदर आ जाता है तो भी सेंट्रल लॉकिंग काम करती है ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमे सेफ गार्ड लगा होता है। जो की ड्राइवर के इलावा और किसी को कार सत्यरत होने नहीं देता जिस से कार चोरी होने से बच जाती है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल क्या है

Central Locking System कैसे लगवाए

यह सिस्टम आम तोर पर सब करो में लगा होता है कंपनी की तरफ से अगर फिर भी आपकी कार में यह सिस्टम नहीं लगा है तो आपको डरने की कोई आबश्यकता नहीं है। इस सिस्टम को लगवाने के लिए आप अपनी कार की कंपनी से भी लगवा सकते है या फिर किसी अन्ये बहार से लगवा सकते है।यह बहुत ज्यादा पैसे से नहीं लगता बहुत काम पैसे से ही लग जाता है।

Central Locking System कैसे काम करती है

यह सिस्टम का काम करने का तरीका बहुत ही आसान है। एक प्रकार का सिस्टम होता है जो आपके कार के विंडो के अंदर लग जाता है जो की कार के लॉक को बंद या खोलने का काम करता है।

ऐसी तरह यह सारा सिस्टम एक प्रकार के रिमोट से काम करता है जो की कार चाबी के साथ लगा होता है। यह सिस्टम चारो दरबाजो के साथ कार के के कंप्यूटर को भी कण्ट्रोल में करता है पता लगता है की कार में कोई समस्या तो नहीं है।

Central Locking System के फयद

  1. यह सिस्टम कार को पूरी तरह सुरक्षित करता है।
  2. इस से चोर को पकड़ा भी जा सकता है कैमरा की मदद से जो इसमे लगा होता है।
  3. आप बिना किसी परेशानी से अपनी कार को कण्ट्रोल में कर सकते हो।
  4. चोरी होने पर कार की लोकेशन भी बताता है।
  5. बिना की मतलब से कार को टच करने पर अलार्म बजा देता है।

Central Locking System के नुक्सान

  1. एक अच्छा सिस्टम बहुत ही महंगा होता है।
  2. लगातार चलने के कारन बैटरी भी डाउन हो सकती है।
  3. अगर आप ने कार को स्टार्ट कर के चाबी को अंदर सोड दोगे तो अपने आप यह सिस्टम कार को लॉक कर देता है इस से बहुत नुक्सान होता है।
  4. इसके रिमोट को आप ज्यादा दूर से इस्तेमाल नहीं कर सकते।कई बार इसका लॉक नहीं खुलता है।

Leave a Comment