Processor किसे कहते है? – Processor कितने प्रकार का होता है?

Processor एक प्रकार की चिप होती है जो की कंप्यूटर ,मोबाइल,लैपटॉप में लगी होती है । यह सभी  उपकरणों का प्रमुख अंग होती है। यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के विच होने वाली गतिविधिओ को समजता है.और हमारे और कंप्यूटर के विच में होने वाली गतिबिधि को भी समजता है तब जाकर ही कंप्यूटर हमारी दी गयी कमांड को समझता है और उस पर कार्य कर पाता है।जब तक कंप्यूटर हमारी दी गयी कमांड को ही नहीं समझेगा तब तक हम कंप्यूटर पर काम नहीं कर सकते। कंप्यूटर और हमारे विच का माध्यम है प्रोसेस्सर जो की हमारी बात कंप्यूटर को समजता है।

और कंप्यूटर बही कार्य करता है जो हम कीबोर्ड और माउस से निर्देश देते है इसलिए प्रोसेस्सर को CPU (Central Processing Unit)भी कहा जाता है।

प्रोसेस्सर को आम तोर पर कंप्यूटर और मोबाइल का दिमाग भी माना जाता है। जब भी प्रोसेस्सर की बात सामने आती है तो कोर भी सामने आता है अब हम कोर पर बात करते है। दरअसल कोर (Core) प्रोसेस्सर की समता को दरसहाता है की प्रोसेस्सर कितनी क्षमता वाला है।

मीमो टेक्नोलॉजी समझे सिर्फ हिंदी मै

Processor कितने प्रकार के होते है:-

टाइप्स ऑफ़ प्रोसेस्सर कोर:-

  • सिंगल कोर (Single Core)
  • मल्टी कोर (Multi Core)

सिंगल कोर (Single Core):-

अगर प्रोसेस्सर सिंगल कोर का होगा तो ज्यादा लोड वाला काम नहीं कर पायेगा और रुक (Hang) हो जायेगा। सिंगल कोर का मतलब इसमे
कम गति वाला फ्रीक्वेंसी होता है। सिंगल कोर में सिर्फ एक कोर होता है जो की आज कल नहीं इस्तेमाल होता इस प्रकार के सिंगल कोर का इस्तेमाल नहीं होता।

मल्टी कोर (Multi Core):-

  • डुअल कोर (दो कोर)
  • क्वाड कोर (चार कोर)
  • हेक्सा कोर(से कोर)
  • ओक्टा कोर(आठ कोर)
  • डेका कोर(दस कोर )

जितने ज्यादा कोर होगा उसकी क्षमता Ghz (Gigahartz)उतनी ही ज्यादा रहेगी और उतना ही अच्छा काम करेगा।

Processor कैसे बनता है:-

Processor एक सेमीकंडक्टर है आपको जान क्र हैरानी होगी की प्रोसेस्सर मिटटी का का बनता है हाँ यह सच है।जिस मटेरियल से बनता है उस का नाम है सिलिकॉन(Silicon)जी हाँ सिलिकॉन ऐसा मटेरियल है.

जिसे मिटटी से बनाया जाता है और सिलिकॉन से प्रोसेसेर बनाया जाता है।सिलिकॉन से इस लिए बनाया जाता है इसमे बिजली आसानी से गुजर सकता है और ऐसे हम कण्ट्रोल भी कर सकते है।इसको बनाने के लिए मैनुफेक्चर पहले मिटटी से सिलिकॉन निकलते है फिर सिलिकॉन को बारीक टुकड़ोमई काट देते है।

जिस जगह पर Processor बनाया जाता है बह दुनिआ का सबसे साफ़ जगह माना जाता है।ऐसा इस लयी किया जाता है क्यूंकि चिप में करोड़ो की तादार में ट्रांजिस्टर लगे होते है अगर गलती से एक भी मिटटी का कण अंदर चला गया तो उनकी खराब कर सकता हैं।

CPU कैसा होता है:-

CPU(Central Processing Unit) कंप्यूटर और मोबाइल का इलेक्ट्रॉनिक दिमाग है।यह सिलिकॉन से बना एक चिप है जो की कंप्यूटर के हार्डवेयर में लगा होता है यह एक छोटे से आकर का होता है।

इसका काम कंप्यूटर दिए गए कमांड को इस्तेमाल करके काम करना है। छपु एकेला काम नहीं कर सकता इसके साथ RAM और Memory लग्गी होती है जिसकी मदद से यह काम करता है।

सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेस्सर कोनसा है:-

 

इस टेक्नोलॉजी की दुनिआ में बहुत सारे मोबाइल फ़ोन कम्पनी आ गए है ज्यादा अच्छा मोबाइल बोह ही चलेगा जिसका सबसे अच्छा Processor होगा। अज्ज हम सबसे अच्छे मोबाइल Processor की बात करने जा रहे है।

बसे पहले बात करते है की  स्नैपड्रैगन(Snapdragon),मीडियाटेक(mediatek)की इस प्रकार के प्रोसेस्सरपूरी दुनिआ में मोबाइल मई काम कर रहे है। अज्ज कल तो एप्पल ने भी अपना मोबाइल प्रोसेस्सर बनाना शुरू कर दिए है नयी टेक्नोलॉजी को लेकर।

अगर हम 2021 की बात करें तो 5Nm(NanoMeter) की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा है। इस टेक्नोलॉजी में काम ऊर्जा लागत में ज्यादा पावर देने वाले Processor का निर्माण हो चूका है।

 

Leave a Comment